डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार क्या हैं?

 

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार

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1990 और 2000 के दशक के दौरान डिजिटल मार्केटिंग के विकास के बाद से, इस शब्द ने ब्रांड और व्यवसायों द्वारा विपणन के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के तरीके को अनपेक्षित रूप से बदल दिया है। डिजिटल मार्केटिंग प्रकारों की अवधारणा ने प्रत्येक ब्रांड को डिजिटल रूप से बदलने के लिए अपने मार्केटिंग बजट का विस्तार करने की अनुमति दी है। जैसा कि हम अंत में 2021 में प्रवेश कर चुके हैं, संगठनों के लिए ऑनलाइन दुनिया पर हावी होने और जनता तक पहुंचने के लिए सबसे अच्छा डिजिटल मार्केटिंग अभियान स्थापित करना अधिक से अधिक जरूरी हो गया है।

लेकिन यह सब हासिल करने के लिए, आपको सबसे पहले डिजिटल मार्केटिंग की अवधारणा को समझना होगा और किस प्रकार के डिजिटल मार्केटिंग से आपको अपने उद्यम को खिलने में मदद मिल सकती है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास एक छोटा व्यवसाय है या एक बड़ा संगठन है, आपको अपनी वेबसाइट ट्रैफ़िक को व्यवस्थित रूप से धकेलने के लिए प्रत्येक प्रकार के डिजिटल मार्केटिंग को ध्यान से समझना चाहिए, विश्व स्तर पर लाखों अंत-उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करना चाहिए, और सकारात्मक परिणाम प्रदान करते हुए आपकी वेब उपस्थिति को तीव्र करना चाहिए।

इससे पहले कि हम सीधे इसमें प्रवेश करें, हम बताएंगे कि एक व्यवसाय डिजिटल मार्केटिंग को कैसे परिभाषित करता है।

कैसे व्यापार डिजिटल विपणन परिभाषित करें?

एक व्यापक अर्थ में, डिजिटल मार्केटिंग उन सभी मार्केटिंग गतिविधियों को शामिल करती है जो इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों जैसे कंप्यूटर, मोबाइल फोन, लैपटॉप आदि का अच्छा उपयोग करती हैं, विश्वसनीय ग्राहकों के साथ राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जुड़ने के लिए।

कैसे व्यापार डिजिटल विपणन परिभाषित करें?

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यह एक परिणाम-संचालित विपणन योजना को भी संदर्भित करता है, जिसमें व्यापक रूप से दर्शकों तक पहुँचने के लिए, व्यवसाय के उत्पादों या सेवाओं को कुशलता से बढ़ावा देने की क्षमता है, और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पूरे वर्ष निरंतर बिक्री उत्पन्न करना।

आज, डिजिटल मार्केटिंग सबसे तेजी से, उत्कर्ष और लचीले विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म में से एक बन गया है, जिसमें बड़े पैमाने पर प्रभावित व्यक्ति हैं, साथ ही व्यवसायों के जीवन को एक-दूसरे के साथ डिजिटल रूप से जोड़ने के लिए।

खोज इंजन, सोशल मीडिया और मोबाइल ऐप जैसे सही डिजिटल मीडिया चैनलों का उपयोग करके, नए या मौजूदा व्यवसाय के मालिक बिना किसी या थोड़े प्रयास के संभावित ग्राहकों के व्यवहार को आसानी से जोड़ सकते हैं और प्रभावित कर सकते हैं।

2021 में डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार

डिजिटल मार्केटिंग को सात विभिन्न श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है। लेकिन, प्रभावशाली डिजिटल मार्केटर नील पटेल इस सिद्धांत का समर्थन करते हैं कि सभी डिजिटल मार्केटिंग आमतौर पर 11 श्रेणियों में आती है। और ये हैं।

एसईएम

एसईओ

पीपीसी

एस एम एम

विषयवस्तु का व्यापार

ईमेल व्यापार

Influencer / संबद्ध विपणन

तेजी से फैलने वाला विपणन

रेडियो विज्ञापन

टेलीविजन विज्ञापन

मोबाइल विज्ञापन

सभी में से, व्यवसाय केवल सबसे प्रसिद्ध प्रकार के डिजिटल मार्केटिंग प्रथाओं का उपयोग करते हैं। नीचे प्रत्येक का एक संक्षिप्त डिजिटल मार्केटिंग अवलोकन दिया गया है:

एसईओ (खोज इंजन अनुकूलन)

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एसईओ या सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन गुणवत्ता ट्रैफ़िक को व्यवस्थित रूप से या Google और बिंग जैसे खोज इंजनों पर स्वतंत्र रूप से बनाने की व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली प्रक्रिया है। यदि आपने अपने व्यवसाय के लिए एक वेबसाइट बनाई है, तो आपको बाजार में प्रासंगिक बने रहने के लिए अपनी सक्रिय साइट पर निरंतर ट्रैफ़िक चलाने की आवश्यकता है। SEO एक प्रगतिशील डिजिटल मार्केटिंग तकनीक है जो आपके पेज को SERPs पर उच्च रैंक करने में मदद करती है। सही एसईओ अनुकूलन तकनीक का उपयोग करना जैसे कि खोजशब्द अनुसंधान, प्रासंगिक बैकलिंक्स, सामग्री अनुक्रमण आदि का उपयोग करके, कोई भी आसानी से आपकी वेबसाइट पर अधिक से अधिक कार्बनिक ट्रैफ़िक ला सकता है।

पीपीसी (पे-पर-क्लिक)

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पीपीसी एक अन्य प्रभावी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति है जो आपके वेबपेजों को सशुल्क साधनों द्वारा खोज इंजन के शीर्ष पर ले जाने की अनुमति देती है। एसईओ के विपरीत, पीपीसी एक विज्ञापन मॉडल का एक रूप है, जहां बाजार में कोई भी उपयोगकर्ता अपने विज्ञापनों पर क्लिक करने पर शुल्क की एक छोटी राशि का भुगतान करता है। SEO और PPC दोनों ही आपकी वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। एक स्मार्ट व्यवसाय के स्वामी होने के नाते, आपको लाभों की भीड़ को पुनः प्राप्त करने के लिए पूरी तरह से दोनों डिजिटल मार्केटिंग तकनीकों को संयोजित करने की आवश्यकता है।

विषयवस्तु का व्यापार

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सामग्री विपणन सभी समृद्ध, सूचनात्मक और मूल्यवान सामग्री बनाने के बारे में है, जो संभावित ग्राहकों के अनुभव को ऑनलाइन बढ़ाता है। आकर्षक ब्लॉग पोस्ट, चित्र, वीडियो बनाने से लेकर प्रचार सामग्री लेखन तक, प्रमुख ब्रांडों ने अपने ब्रांड की ओर उपयोगकर्ता का ध्यान आकर्षित करने के लिए नियमित रूप से मूल्यवान सामग्री बनाई। यह आपके व्यवसाय को विफल किए बिना प्रचार करने के लिए सबसे सस्ती डिजिटल मार्केटिंग रणनीति है।

सामाजिक माध्यम बाजारीकरण

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सोशल मीडिया मार्केटिंग सबसे तेजी से पैसा कमाने वाले चैनलों में से एक है जो सही सामाजिक मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करके जादुई रूप से आपको नए दर्शकों को ला सकता है। आपको किसी भी सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट जैसे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, आदि पर अपने व्यवसाय के लिए एक प्रोफ़ाइल बनाने के साथ शुरू करने की आवश्यकता है। इसके बाद, आप दिलचस्प पोस्ट, कुछ सेकंड के मजेदार वीडियो बना सकते हैं, और गधे को उत्तेजित करने के लिए अद्भुत कहानियां डाल सकते हैं। अपने प्रशंसक आधार / अनुयायियों बुद्धिमानी से।

ईमेल व्यापार

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सोशल मीडिया, मोबाइल एप्लिकेशन और अन्य प्रमुख मार्केटिंग चैनलों की बढ़ती लोकप्रियता के साथ, ईमेल अभी भी वफादार ग्राहकों में आपकी संभावनाओं को बदलने के लिए प्रभावी विपणन तकनीकों में से एक है। सबसे लोकप्रिय प्रकार का डिजिटल मार्केटिंग चैनल होने के नाते, एक ईमेल आपकी कंपनी के उत्पादों या सेवाओं को स्मार्ट तरीके से बढ़ावा दे सकता है। आपको अपने संदेश को सुचारू रूप से संप्रेषित करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित और सार्थक ईमेल भेजकर विभिन्न ग्राहकों के साथ एक स्वस्थ संबंध बनाने की आवश्यकता है।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस प्रकार के डिजिटल मार्केटिंग चैनल का उपयोग करते हैं, आपको अपने व्यवसाय की क्षमता को सकारात्मक और सफलतापूर्वक बढ़ाने के लिए एक ठोस डिजिटल मार्केटिंग रणनीति बनाने की आवश्यकता है।

एक नए व्यवसाय या स्टार्टअप के लिए, आप अपनी यात्रा को किकस्टार्ट करने के लिए SEM, SEO, प्रभावशाली मार्केटिंग और सोशल मीडिया का लाभ उठा सकते हैं।

किस तरह का डिजिटल मार्केटिंग ज्यादा कारगर है?

सही डिजिटल मार्केटिंग अभ्यास चुनना जो आपके लिए काम करता है चुनौतीपूर्ण लगता है। सबसे पहले, आपको विभिन्न कारकों पर विचार करना चाहिए जैसे कि दर्शकों के प्रकार, वे किस जानकारी की तलाश कर रहे हैं और उन तक कैसे पहुंचें। यह आपको अपने व्यवसाय के लिए एक मजबूत डिजिटल मार्केटिंग अभियान बनाने की ओर ध्यान देगा।

यदि आप विश्व स्तर पर एक आला दर्शक को पकड़ना चाहते हैं, तो अपने सपने के उद्यम के लिए अंतहीन संभावनाओं को अनलॉक करने के लिए एगियो सपोर्ट चुनें। छोटे व्यवसायों के लिए सही डिजिटल मार्केटिंग सेवाएं प्राप्त करना आपको बेहतरीन परिणाम प्रदान कर सकता है।

इसलिए, अपनी आवश्यकताओं और बजट के आधार पर एक सस्ती डिजिटल मार्केटिंग सेवा मूल्य योजना प्राप्त करने के लिए Agio समर्थन से संपर्क करें!

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